भेंट मुलाकात

तुम्हारी भेंट मुलाकात अक्सर कुछ ऐसे लोगों से भी होती होगी या हो सकती है जिनकी आँखें नहीं होती, जो बोल और सुन नहीं सकते। कुछ वैसे भी लोग होंगे या हो सकते हैं जो हाथ-पैर या अपने किसी अन्य अंग से सामान्य मनुष्य की तरह काम नहीं कर सकते।


अब तुम बताओ कि-


) यदि तुम्हें किसी गूँगे व्यक्ति से कुछ समझना हो तो क्या करोगे?


) यदि तुम्हें किसी बहरे व्यक्ति को कुछ बताना हो तो क्या करोगे?


) यदि तुम्हें किसी अंधे व्यक्ति को कुछ बताना हो तो क्या करोगे?


) किसी ऐसे व्यक्ति के साथ खेलने का अवसर मिल जाए जो चल फिर नहीं सकता हो तो क्या करोगे?


) यदि हमें कोई गूंगा व्यक्ति मिले तो उसकी बात समझने के लिए हम कागज पर कुछ लिखकर उसकी हां या ना का मतलब समझ सकते हैं। इसके अलावा उसे कोई वस्तु दिखाकर उसके मन के विचारों को समझ सकते हैं। उससे बात करते वक्त हमें उसके चेहरे की रूपरेखा और हाथों के इशारों को बेहद करीब से समझना होगा। इसके अलावा उसे कई तरह के विकल्प दिखाकर हम उसकी राय को बेहतर तरीके से जान पाएंगे।

) यदि हमे किसी किसी बहरे व्यक्ति को कुछ बताना हो तो हम उसे लेखन के माध्यम से अपनी बात समझा सकते हैं। इसके अलावा हाथ के इशारों से उससे अपनी बात कही जा सकती है। आप कोई पेंटिंग या वस्तु दिखाकर भी उसके साथ संपर्क कर सकते हैं|


) यदि हमें किसी अंधे व्यक्ति को कुछ बताना हो तो हम हाथों के स्पर्श से उसके साथ विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा आप खुलकर उसके साथ बातें कर सकते हैं। उसके साथ कोई ऑडियो क्लिप साझा कर सकते हैं। इतना ही नहीं यदि वह व्यक्ति ब्रेन लिपि द्वारा पढ़ने में सक्षम है तो उसे इस प्रकार की सामग्री उपलब्ध करवा सकते हैं।


) यदि हमें कोई ऐसा व्यक्ति मिले जो चल फिर नहीं सकता तो उसके साथ आप कई ऐसे खेलों का आनंद ले सकते हैं जिनके लिए दौड़ने या भागने की जरूरत नहीं है। ऐसें में आप उसके साथ शतरंज, लूडो, कैरम और ताश खेल सकते हैं। इस तरह के खेलों का वह व्यक्ति उतना ही आनंद ले पाएगा जितना आप। साथ ही इसमें उसके लिए किसी प्रकार का कोई जोखिम भी नहीं होगा।


1